IRDAI Assistant Manager Recruitment 2023 Notification Released Online Form irdai.gov.in

IRDAI Assistant Manager Recruitment 2023 :- भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) संसद के एक अधिनियम के तहत गठित एक वैधानिक निकाय है। IRDAI अपने विभिन्न कार्यालयों के लिए अखिल भारतीय आधार पर खुली प्रतियोगिता के माध्यम से सहायक प्रबंधक (AM) ग्रेड में 45 पदों को भरने के लिए पात्र भारतीय नागरिकों से आवेदन आमंत्रित करता है। चयन एक देशव्यापी प्रतिस्पर्धी चरण I – “ऑन-लाइन प्रारंभिक परीक्षा (वस्तुनिष्ठ प्रकार)” के माध्यम से होगा, जिसके बाद चरण II – “वर्णनात्मक परीक्षा” चुनिंदा केंद्रों और चरण III – साक्षात्कार के माध्यम से होगा। श्रेणीवार रिक्तियों की संख्या इस प्रकार है। IRDAI Assistant Manager Recruitment 2023

IRDAI Assistant Manager Recruitment 2023 :- उल्लिखित सभी शैक्षिक योग्यता सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान / बोर्ड से होनी चाहिए। भारत का / सरकार द्वारा अनुमोदित। नियामक निकाय। उम्मीदवार आवेदन पत्र में संबंधित स्ट्रीम और/या सामान्य स्ट्रीम के अनुसार एक्चुरियल/एकाउंट्स/लीगल/आईटी/रिसर्च में से किसी एक का विकल्प चुन सकते हैं। चयन किए गए विकल्प और संबंधित धाराओं में कट-ऑफ अंकों के अनुसार प्रदर्शन के आधार पर होगा। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों के मामले में, स्नातक की डिग्री में 5% अंकों की सीमा तक शैक्षिक मानकों में छूट की अनुमति है। IRDAI Assistant Manager Recruitment 2023

IRDAI Assistant Manager Recruitment 2023
IRDAI Assistant Manager Recruitment 2023

IRDAI Assistant Manager Recruitment 2023 Details :- 

संघटन का नाम  भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI)
रोजगार का प्रकार सरकारी नौकरी
कुल पद 45 पद
स्थान अखिल भारतीय
पद का नाम सहायक प्रबंधक (एएम)
अधिकारिक वेबसाइट irdai.gov.in
भुगतान का प्रकार ऑनलाइन
वर्ष 2023
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 10.05.2023
वर्ग IRDAI भर्ती 2023

Important Date :- 

ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि 11.04.2023
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 10.०5.2023
एग्जाम तिथि जल्द जारी होगा

Application Fee :- 

सामान्य/अन्य पिछड़ा वर्ग/ईडब्ल्यूएस 700/-
अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति 100/-
भुगतान का प्रकार ऑनलाइन

Category Wise Vacancy Details :-

पद का नाम  सामान्य  ईडब्ल्यूएस अन्य पिछड़ा वर्ग अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति कुल 
सहायक प्रबंधक 20 04 12 06 03 45 पद

Education Qualification :- 

धारा योग्यता
बीमांकिक Graduation with minimum 60% marks and 7 papers passed of IAI as per 2019 curriculum.
वित्त Graduation with minimum 60 % marks and ACA/AICWA/ACMA/ACS/CFA
कानून Bachelor’s Degree in Law with minimum 60% marks.
सूचान प्रौद्योगिकी Bachelor’s Degree in Engineering (Electrical / Electronics/ Electronics and Communication / Information Technology / Computer Science/ Software Engineering) with minimum 60% marks.
OR
Masters in Computers Application with minimum 60% marks.
OR
Bachelor’s Degree in any discipline with a post graduate qualification (minimum 2 years duration) in Computers / Information Technology with minimum 60% marks. IRDAI Assistant Manager Recruitment 2023
शोध करना Master’s Degree or 2–years Post Graduate Diploma in Economics / Econometrics / Quantitative Economics / Mathematical Economics / Integrated Economics Course/ Statistics/ Mathematical Statistics/Applied Statistics & Informatics with a minimum of 60% marks.
सामान्यज्ञ Graduation with minimum 60% marks.

Age Limit Details :- 

  • इस भर्ती में सभी उमीदवारो की उम्र 21 से 30 वर्ष रखा गया है |
  • सरकार के नियम के अनुसार उम्र में छुट मिलेगा |

Exam Pattern & Syllabus :- 

चरण I – ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा :

विषय प्रश्नों की संख्या  अंक 
विचार 40 40
अंग्रेजी भाषा 40 40
सामान्य जागरूकता 40 40
मात्रात्मक रूझान 40 40
कुल  160 प्रश्  160 अंक 

द्वितीय चरण – वर्णनात्मक परीक्षा :

एग्जाम का नाम अंक  समय 
पेपर- I: अंग्रेजी 100 60
पेपर- II: बीमा को प्रभावित करने वाले आर्थिक और सामाजिक मुद्दे 100 60
पेपर- III: बीमा और प्रबंधन 100 60

Selection Process :-

  • प्रारंभिक परीक्षा
  • वर्णनात्मक परीक्षा
  • साक्षात्कार

How to Apply Online Form 2023 :- 

  1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: irdai.gov.in
  2. नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें।
  3. फिर “Registration Now” पर क्लिक करके खुद को रजिस्टर करें
  4. व्यक्तिगत विवरण और शैक्षिक विवरण जैसे विवरण भरें।
  5. अपनी ई-मेल आईडी और पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे गए क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉगिन करें।
  6. आवेदन पत्र में अन्य विवरण भरें|
  7. रीचेक करें और फिर फॉर्म जमा करें,
  8. डाउनलोड करें और भविष्य में उपयोग के लिए फॉर्म का एक प्रिंट निकाल लें|

Important Link :-

ऑनलाइन आवेदन
अधिकारिक सुचना 
अधिकारिक वेबसाइट 
होम पेज 

Leave a Comment